Fast Newz 24

Mars: मंगल पर मिले 4 लाख वर्ष पूर्व पानी होने के प्रमाण

Mars: लाल मंगल ग्रह पर वैज्ञानिकों को उम्मीद से अधिक पानी (Water on Mars) मिलने... The post Mars: मंगल पर मिले 4 लाख वर्ष पूर्व पानी होने के प्रमाण appeared first on Fast Newz 24.
 
Mars: मंगल पर मिले 4 लाख वर्ष पूर्व पानी होने के प्रमाण

Mars: लाल मंगल ग्रह पर वैज्ञानिकों को उम्मीद से अधिक पानी (Water on Mars) मिलने के प्रमाण मिले हैं. चीन के मार्स रोवर (Mars Rover)जिसे जुरॉन्ग ने इस दिशा में एक नई जानकारी जुटाई है. ‘साइंस एडवांसेज’ पत्रिका में प्रकाशित किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि जुरॉन्ग ने लाल ग्रह के निचले और गर्म इलाकों में भी पानी से जुड़े प्रमाण दिए हैं.

अध्ययन मे ऐसा कहा गया है कि लाल ग्रह यानि मंगल ग्रह (Mars) पर कुछ 4,00,000 साल पहले भारी मात्रा में तरल पानी मौजूद रहा होगा. यह पानी मंगल के रेतीले टीलों में पिघली हुई बर्फ के रूप में मौजूद रहा था. साथ ही रोवर ने मंगल के निचले इलाकों में भी पानी कि खोज कि है. रोवर ने बताया कि 70 करोड़ वर्ष पूर्व मंगल ग्रह पर पानी मौजूद हो सकता है. यह खोज इसलिए भी अहम कही जा रही है क्योंकि मार्स के ऊंचाई वाले इलाकों की तुलना में निचले इलाके बहुत गर्म हैं और जीवन की मौजूदगी या संभावनाओं के लिए बेहतर हैं.

ऐसा पहली बार नहीं है जब मंगल पर पानी (Water on Mars) के अस्तित्व को लेकर विज्ञानियों (Scientists) ने दावा किया हो. इससे पहले अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने ये दावा किया था कि उसके यान ने मंगल ग्रह (MARS) पर पानी होने के सबूत खोज लिए हैं. जिसके बाद कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Caltech) के वैज्ञानिकों ने इसकी जांच पड़ताल भी की थी. इस जांच में पता चला था कि मंगल ग्रह पर 200 करोड़ साल पहले पानी मौजूद था, क्योंकि वहां पर बहते पानी के साथ आने वाले Salt Minerals मिले हैं. इनके निशान मंगल ग्रह (Red Planet Mars) की सतह पर सफेद रंग की लकीरों के रूप में आज भी मौजूद हैं जिनको देखा जा सकता है.

The post Mars: मंगल पर मिले 4 लाख वर्ष पूर्व पानी होने के प्रमाण appeared first on Fast Newz 24.