Fast Newz 24

Exoplanet: वैज्ञानिकों ने खोजी एक और पृथ्वी, पथरीले ग्रह से मिले सिगनल्स

Universe : वैज्ञानिकों ने सौर मंडल (solar system) के बाहर एक तारे का चक्कर लगा... The post Exoplanet: वैज्ञानिकों ने खोजी एक और पृथ्वी, पथरीले ग्रह से मिले सिगनल्स appeared first on Fast Newz 24.
 
Exoplanet: वैज्ञानिकों ने खोजी एक और पृथ्वी, पथरीले ग्रह से मिले सिगनल्स

Universe : वैज्ञानिकों ने सौर मंडल (solar system) के बाहर एक तारे का चक्कर लगा रहे पृथ्वी (earth) जैसे ग्रह की पहचान की है. बता दें कि यह ग्रह (exoplanet) धरती से लगभग 12 प्रकाश वर्ष ( light year ) दूर एक तारे की परिक्रमा कर रहा है. Universe Scientists के अनुसार मिले सिग्नल्स संकेत दे रहे हैं कि इस ग्रह में पृथ्वी की तरह चुंबकीय क्षेत्र ( Magnetic field ) हो सकता है.

वाईजेड सेटी बी नाम के इस एक्सोप्लैनेट (exoplanet) को वैज्ञानिकों earth 2.0 का नाम दिया है. सौर मंडल के बाहर किसी तारे का चक्कर लगाने वाले ग्रहों को एक्सोप्लैनेट (exoplanet) कहा जाता है. चुंबकीय क्षेत्र का संभावित अस्तित्व उस ग्रह पर जीवन होने का संकेत भी दे सकता है. तारे से बार-बार निकलने वाले एक रेडियो संकेत का अवलोकन किया गया है.

Moon Venus Conjunction: शुक्रवार को चन्द्रमा के साथ दिखाई दिया शुक्र ग्रह का दुर्लभ दृश्य-Photos

Benefits of Magnetic Field?

ऐसे संकेत एक रहने योग्य दुनिया के लिए आशा जगा रहे हैं, क्योंकि इस ग्रह का चुंबकीय क्षेत्र (exoplanet magnetic field) उसके वातावरण को उसके तारे से निकलने वाले कणों द्वारा समय के साथ खराब होने से रोक सकता है. पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र इसी तरह से काम करता है, जो सूर्य से आने वाली खतरनाक ब्रह्मांडीय किरणों को सीधे टकराने से रोकता है. चूंकि चुंबकीय क्षेत्र अदृश्य होते हैं, ऐसे में यह निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण है कि क्या वास्तव में यह किसी दूर के ग्रह से आ रहे हैं.

Researchers themselves gave information

खगोलविद जैकी विलाडसन ने कहा कि मैं इस चीज को देख रहा हूं जो पहले किसी ने नहीं देखा है. हमने शुरुआती बौछारों में ऐसे सिग्नल्स को देखा. यह काफी सुंदर लग रहा था. जब हमने इसे फिर से देखा तो वह बहुत हद तक संकेत दे रहा था कि शायद हमारे पास वास्तव में यहां कुछ है. कोलोराडो विश्वविद्यालय के एक खगोल भौतिकीविद् सेबस्टियन पिनेडा ने कहा कि कोई ग्रह वायुमंडल के साथ जीवित रहता है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि ग्रह के पास एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र है या नहीं.

The post Exoplanet: वैज्ञानिकों ने खोजी एक और पृथ्वी, पथरीले ग्रह से मिले सिगनल्स appeared first on Fast Newz 24.