Fast Newz 24

अगर नहीं खुल रहा EPFO पासबुक, बिना इंटरनेट के ऐसे चेक करें EPFO Balance Check

How to check EPFO Balance Check: पिछले कुछ समय से बहुत से लोगों को अपने PF... The post अगर नहीं खुल रहा EPFO पासबुक, बिना इंटरनेट के ऐसे चेक करें EPFO Balance Check appeared first on Fast Newz 24.
 
अगर नहीं खुल रहा EPFO पासबुक, बिना इंटरनेट के ऐसे चेक करें EPFO Balance Check

How to check EPFO Balance Check: पिछले कुछ समय से बहुत से लोगों को अपने PF Account Passbook Check करने में समस्या आ रही है, जिस कारण वे अपना PF Amount Check नहीं कर पा रहे हैं।

अगर आप भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए एक आसान सा तरीका है, जिसकी मदद से आप बिना Internet के EPFO Balance Check कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के आप पीएफ बैलेंस तभी चेक कर पाएंगे, जब आपके अकाउंट के तहत Kyc डाक्यूमेंट पूरा किया गया हो। साथ ही बैलेंस की जांच करने के लिए PF A/C का यूएएन नंबर होना चाहिए। बिना इन दो चीजों के आप बैलेंस की जांच नहीं कर पाएंगे। आइए जानते हैं बिना इंटरनेट के ईपीएफ़ओ बैलेंस की जांच कैसे करें?

LCA Tejas MK2 जल्द ही भरेगा उड़ान, पहले से और भी घातक बना दिया गया भारत का स्वदेशी लड़ाकू विमान

इन नंबरों पर एसएमएस करके

सबसे पहले ईपीएफ मेंबर्स (EPFO Members) को बैलेंस चेक करने के लिए यूएएन नंबर (UAN Number) को Kyc Information से लिंक करना चाहिए। इसके बाद एक सेट फॉर्मेट में SMS भेजें। एसएमएस EPFOHO UNA ENG लिखकर 7738299899 नंबर पर भेजें। अगर आप अंग्रेजी की जगह कोई और भाषा चुनना चाहते हैं तो ENG की जगह उस भाषा के ​शुरुआती तीन अक्षर लिखें।

मिस्ड कॉल के द्वारा चेक करें

मैसेज के अलावा आप मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस की जांच कर सकते हैं। आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। फोन कट होने के कुछ समय बाद ही ईपीएफओ की ओर से एक मैसेज भेजा जाएगा, जिसमें बैलेंस आदि की जानकारी दी जाएगी।

The post अगर नहीं खुल रहा EPFO पासबुक, बिना इंटरनेट के ऐसे चेक करें EPFO Balance Check appeared first on Fast Newz 24.