Fast Newz 24

Income Tax Update : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नहीं देना होगा इनकम टैक्स, नयी गाइडलाइन जारी की गयी

Income Tax Update: इनकम टैक्स (income tax) भरने वालों के लिए Good News है। अगर आप... The post Income Tax Update : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नहीं देना होगा इनकम टैक्स, नयी गाइडलाइन जारी की गयी appeared first on Fast Newz 24.
 
Income Tax Update : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नहीं देना होगा इनकम टैक्स, नयी गाइडलाइन जारी की गयी

Income Tax Update: इनकम टैक्स (income tax) भरने वालों के लिए Good News है। अगर आप भी इनकम टैक्स (ITR) भरते हैं तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने इसे लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है।

निर्मला सीतारमन ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब आपकी इनकम पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगेगा। केंद्र सरकार (Central Government) ने ये भी बता दिया है कि किस तरह की इनकम पर आपका एक भी रुपया टैक्स नहीं लगेगा। इसको लेकर पूरी गाइडलाइन जारी (Income Tax Update) कर दी गई है।

इन लोगों को नहीं देना होगा टैक्स
बता दें वैसे तो 2.5 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स फ्री (income tax free) होती है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी आय हैं, जिस पर आपको एक भी रुपया टैक्स नहीं देना पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं कि कौन सी इनकम आपकी टैक्स फ्री (tax free income) है।

Income Tax : सरकारी आदेश, इन लोगों की हुई बल्ले बल्ले, नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा 50 हजार का फायदा

नौकरीपेशा व्यक्ति अगर किसी भी संस्थान में 5 साल बाद अपनी कंपनी को छोड़ता है तो उसे ग्रेच्युटी का फायदा (gratuity benefits) मिलता है। यह राशि पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है। अगर सरकारी कर्मचारी की बात करें तो इनकी 20 लाख तक की income टैक्स फ्री होती है। वहीं, प्राइवेट कर्मचारियों की 10 लाख तक की राशि टैक्स फ्री होती है।

इसके अलावा PPF के पैसे पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है। इस पर मिलने वाला इंटरेस्ट, मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाली रकम तीनों टैक्स फ्री हैं। इसके साथ ही लगातार 5 साल काम करने के बाद कर्मचारी अपना EPF निकालता है तो उसको इस राशि पर भी टैक्स नहीं भरना होता है।

इसके अलावा अगर आपको अपने मां-बाप से कोई भी परिवार प्रॉपर्टी, कैश या फिर जेवर मिला है तो वह टैक्स से बाहर है। इस तरह के गिफ्ट पर भी टैक्स नहीं लगता है। माता-पिता से मिली हुई राशि को निवेश कर कमाई करना चाहता है तो फिर उसे इससे होने वाली आमदनी पर टैक्स देना होगा।

The post Income Tax Update : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नहीं देना होगा इनकम टैक्स, नयी गाइडलाइन जारी की गयी appeared first on Fast Newz 24.