Fast Newz 24

Life-Death: अमेरिकी डॉक्टर ने बताई विधि, मरने के बाद भी इंसान को किया जा सकता है जिंदा!

Life-Death: मौत को हम जीवन का अंत मान लेते हैं और यह सच भी है।... The post Life-Death: अमेरिकी डॉक्टर ने बताई विधि, मरने के बाद भी इंसान को किया जा सकता है जिंदा! appeared first on Fast Newz 24.
 
Life-Death: अमेरिकी डॉक्टर ने बताई विधि, मरने के बाद भी इंसान को किया जा सकता है जिंदा!

Life-Death: मौत को हम जीवन का अंत मान लेते हैं और यह सच भी है। जबसे धरती बनी है और जबसे धरती पर जीवन है, तब से यही अवधारणा सत्य है। जो मर गया, समझिए उसके लिए ये दुनिया खत्म हो गई। वह संसार से मुक्त हो गया।

रिश्ते, नाते सब समाप्त हो गए। लेकिन ऐसा नहीं है! अब डॉक्टर्स ने इस दिशा में कुछ नए दावे पेश किए हैं। मौत के बाद भी जीवन मिल सकता है। डॉक्टरों ने मृत व्यक्ति को फिर से जिंदा करने (Dead Men Alive Again) का सनसनीखेज दावा पेश कर दिया है। एक अमेरिकी डॉक्टर (American Doctor) ने ये प्रयोग करने के बाद ऐसा कहा है कि मरे हुए व्यक्ति (Dead Men) को जीवित किया जा सकता है। लेकिन कैसे? ये लाख टके का सवाल है। इस डॉक्टर ने कहा कि इंसान के जीवन की आखिरी घड़ी (Last Moment Before Death) में एक विधि का उपयोग करने से मरे हुए व्यक्ति को जिंदा किया जा सकता है। (Life-Death Circle)

मरे को जिंदा करने की विधि ? कैसे एक मरे व्यक्ति को जिंदा कर सकते हैं? (how to alive again a death men?)

चौंकाने वाली नई विधि (Vidhi) के बारे में अध्ययन और दावा (study and claim) करने वाले डॉक्टर का नाम है डॉ ज़ाचरी पैलेस (Dr Zachary Palace)। जो कि New York में रिवरडेल में हिब्रू होम के मेडिकल डायरेक्टर हैं। उनका मानना है कि जीवन के आखिरी मिनट में विशेष सावधानी के साथ किये गये ऑपरेशन के बाद मृत व्यक्ति को जिंदा (Death to aLive) किया जा सकता है।

कैसे मिल सकता है किसी को दोबारा जीवन ?

डॉक्टर Dr Zachary Palace के मुताबिक जब कोई व्यक्ति मृत्यु के करीब (Last Moment of Life) होता है, तो वह दो चरणों से गुजरता है। सबसे पहले हृदय धड़कना (Heart Beat Closed) बंद कर देता है। शरीर को खून (Blood) और ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी हो जाती है। और उसके करीब छह मिनट बाद इंसान जैविक मृत्यु (biological death) की अवस्था को प्राप्त करता है। डॉक्टर कहते हैं, यह तब होता है जब मस्तिष्क (Brain) की कोशिकाएं भी मरने लगती हैं।(Life-Death Circle)

Virat Kohli Lifestyle: विराट को नहीं पसंद ये सब्जी, एक बार गलती से खा गए थे कीड़ा

क्या है डॉक्टर का दावा?

डॉक्टर के मुताबिक ये जो छह मिनट की अवधि है, वह किसी को दोबारा जिंदा करने के लिए काफी अहम समय है। इस दौरान डॉक्टर ऑपरेशन के जरिए इंसान को फिर से जिंदा किया जा सकता हैं। डॉक्टर के मुताबिक मृत्यु होने के बाद एक व्यक्ति के दिल की धड़कन तो बंद हो ही जाती है लेकिन उसकी चेतना (Consciousness) जागृत अवस्था में रहती है। एक अध्ययन से ये पता चला है कि लोग मृत्यु के बाद तीन मिनट तक जागरूकता (Consciousness) का अनुभव करते रहते हैं। डॉ पैलेस ने खुलासा किया है इस दौरान वापस जीवन में लाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा सकते हैं।

अब मृत्यु के बाद का अध्ययन, डॉक्टर का खुलासा

हालांकि यह पहली बार नहीं किया जा रहा है लेकिन डॉक्टरों और मरीजों ने समान रूप से उन चीजों के बारे में कहानियां साझा की हैं जो उन्होंने मृत्यु के निकट के दौरान अनुभव किए थे। मौत के दौरान (Time of Death) और उसके बाद का अध्ययन करने वाले एक डॉक्टर ने यह भी खुलासा किया है कि जब इंसान मर रहा होता है तो वास्तव में क्या होता है और वह कैसा महसूस करता है। इसकी विस्तृत कहानी भी जल्द दुनिया के सामने लाई जाएगी।

The post Life-Death: अमेरिकी डॉक्टर ने बताई विधि, मरने के बाद भी इंसान को किया जा सकता है जिंदा! appeared first on Fast Newz 24.