Fast Newz 24

Microsoft आज थमाएगी कर्मचारियों को छंटनी के लेटर, इतने हजार कर्मचारी होंगे बाहर

दुनियाभर में छाई मंदी के बादल के बाद बड़ी-बड़ी Tech Companies अपने दफ्तरों में छंटनी... The post Microsoft आज थमाएगी कर्मचारियों को छंटनी के लेटर, इतने हजार कर्मचारी होंगे बाहर appeared first on Fast Newz 24.
 
Microsoft आज थमाएगी कर्मचारियों को छंटनी के लेटर, इतने हजार कर्मचारी होंगे बाहर

दुनियाभर में छाई मंदी के बादल के बाद बड़ी-बड़ी Tech Companies अपने दफ्तरों में छंटनी (Layoffs) का दौर चला रही हैं। कर्मचारियों के लिए माहौल खराब है और उनकी नौकरी पर संकट बना हुआ है। इसी बीच आज Microsoft के करीब 11,000 कर्मचारियों की छंटनी हो जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये खबर आई है कि Global Tech Joint Microsoft अपने हजारों एंप्लाइज को बाहर का रास्ता दिखाने जा रही है।

Microsoft Layoffs from today: न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट में हजारों रोल कम किए जा रहे हैं और इस छंटनी की प्रक्रिया के तहत माइक्रोसॉफ्ट अपनी कुल कार्यक्षमता का 5 प्रतिशत हिस्सा कम करेगी। इसके तहत कुल 11,000 रोल घटाए जाएंगे जो कि मुख्य तौर पर ह्यूमन रिसोर्स (एचआर) और इंजीनियरिंग डिवीजन के अंतर्गत होंगे।

Singapore हुआ भारत के डिजिटल इंडिया मिशन का दीवाना, चाहता है भारत का सहयोग

दरअसल खराब होते Global Outlook को देखते हुए USA की बड़ी Technology companies जैसे अमेजन, मेटा में तो छंटनी हो ही रही है। अब सबसे ताजा नाम माइक्रोसॉफ्ट का है जो अपने कर्मचारियों को पिंक स्लिप थमाने वाली है। माइक्रोसॉफ्ट के पास कुल 2 लाख 21 हजार फुल टाइम एंप्लाइज हैं और इनमें से 1 लाख 22 हजार कर्मचारी केवल USA में काम करते हैं। 30 जून 2022 की फाइलिंग के मुताबिक कंपनी के पास 99,000 एंप्लाइज अंतरराष्ट्रीय तौर पर काम में लगे हुए हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने कोरोनाकाल के दौरान जमकर हायरिंग की थीं और अब कंपनी अपने सामान्य कामकाज की ओर लौट रही है।

माइक्रोसॉफ्ट के ऊपर अपने मुनाफे को बनाए रखने का दबाव बढ़ता चला जा रहा है क्योंकि इसी क्लाउड यूनिट Azure लगातार कई तिमाही से गिरावट का सामना कर रही है। Personal Computers के बाजार पर आ रहे निगेटिव असर को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज और डिवाइस की बिक्री पर प्रभाव देखा जा रहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा दावा किया जा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कुछ समय पहले ही इस बात के संकेत दिए थे कि कंपनी के कामकाज में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। CNBC को दिए एक इंटरव्यू में सत्या नडेला ने कहा था कि ग्लोबल चैलेंज के सामने माइक्रोसॉफ्ट अप्रभावित नहीं रह सकती है और आने वाले दो साल कंपनी के लिए शायद सबसे मुश्किल भरे सकते हैं।

The post Microsoft आज थमाएगी कर्मचारियों को छंटनी के लेटर, इतने हजार कर्मचारी होंगे बाहर appeared first on Fast Newz 24.