Fast Newz 24

Income Tax : सरकारी आदेश, इन लोगों की हुई बल्ले बल्ले, नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा 50 हजार का फायदा

Income Tax Return : नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और कई स्मार्ट निवेशक शुरुआत... The post Income Tax : सरकारी आदेश, इन लोगों की हुई बल्ले बल्ले, नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा 50 हजार का फायदा appeared first on Fast Newz 24.
 
Income Tax : सरकारी आदेश, इन लोगों की हुई बल्ले बल्ले, नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा 50 हजार का फायदा

Income Tax Return : नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और कई स्मार्ट निवेशक शुरुआत से ही अपने इनकम टैक्स योजना बनाना चाहते हैं। जब आयकर रिटर्न ( income tax return ) दाखिल करने की बात आती है, तो पहली बात जो मन में आती है वह यह है कि पुरानी आयकर व्यवस्था (old income tax regime) का चयन करना है या नए के लिए जाना है, विशेष रूप से सरकार के जरिए budget 2023 में कुछ नए ऐलान और छूट भी दे दी गई है। चाहे वह निवेशक हो या business tax regime का चुनाव इस बात पर निर्भर करेगा कि कोई किस आय वर्ग में आता है और पुरानी व्यवस्था में छूट का लाभ कैसे प्राप्त कर सकता है।

New Income Tax Return Regime
पुरानी टैक्स व्यवस्था में पहले स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ सरकार की ओर से दिया जा रहा था। वहीं बजट 2023 में सरकार की ओर से New Tax Regime में भी स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ देने का ऐलान किया गया है। इस आदेश के बाद अब नए इनकम टैक्स रिजीम से ITR दाखिल करने पर भी Taxpayers को स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलने वाला है। साथ ही अब नया टैक्स रिजीम डिफॉल्ट टैक्स रिजीम होगा।

Standard Deduction
Financial year में जो लोग नई कर व्यवस्था में बने रहने का विकल्प चुनते हैं, उन्हें IT Act 1961 की धारा 16 (IA) के तहत 50,000 रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलेगा। हालांकि, स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ सभी लोगों के लिए नहीं मिलने वाला है। 50,000 रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन केवल उन टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध है, जिनहे वेतन से आय हासिल होती हैं या जिन्हें Pension हासिल होती है। ऐसे में Salery हासिल करने वाले लोग और पेंशन हासिल करने वाले लोग Income Tax Return दाखिल करते वक्त 50 हजार रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं।

Income Tax ( Business News )
सरकार की ओर से वेतनभोगी और पेंशनरों को राहत प्रदान करते हुए 50000 रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन की शुरुआत हुई, जिसका वेतन और पेंशन पर दावा किया जा सकता है। स्टैंडर्ड डिडक्शन सकल वेतन से एक फ्लैट कटौती है, जिसका अर्थ है कि टैक्सपेयर्स को स्टैंडर्ड डिडक्शन का दावा करने के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता है। साथ ही इसका फायदा लेने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता भी नहीं होती है।

The post Income Tax : सरकारी आदेश, इन लोगों की हुई बल्ले बल्ले, नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा 50 हजार का फायदा appeared first on Fast Newz 24.