Fast Newz 24

Singapore हुआ भारत के डिजिटल इंडिया मिशन का दीवाना, चाहता है भारत का सहयोग

Prime Minister Narendra Modi के “Digital India” की तारीफ दुनिया भर में जमकर हो रही... The post Singapore हुआ भारत के डिजिटल इंडिया मिशन का दीवाना, चाहता है भारत का सहयोग appeared first on Fast Newz 24.
 
Singapore हुआ भारत के डिजिटल इंडिया मिशन का दीवाना, चाहता है भारत का सहयोग

Prime Minister Narendra Modi के “Digital India” की तारीफ दुनिया भर में जमकर हो रही है. अमेरिका से लेकर ब्रिटेन और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) तक भारत के इस मिशन की तारीफ कर चुके हैं. अब Singapore भी भारत के “Digital India Mission” का दीवाना हो गया है. Singapore भारत से digitalization में सहयोग चाहता है और वह मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर कर रहा है. भारत के डिजिटिल मिशन से सिंगापुर बहुत अधिक प्रभावित हो गया है.

California मे 17 वर्षीय मां और 6 महीने के बच्चे को मारी सिर मे गोली, जानिए कौन थे ये हमलावर

अब Singapore भी Aadhar Card जैसी राष्ट्रीय पहचान प्रणाली (Identity) की तर्ज पर डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग पर विचार कर रहा है. सिंगापुर के केंद्रीय बैंक के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) के मुख्य वित्तीय प्रौद्योगिकी अधिकारी सुपनेंदु मोहंती ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘एक और संभावित अवसर सिंगापुर के ‘प्रॉक्सटेरा’ (MSME पारिस्थितिकी तंत्र का वैश्विक डिजिटल केंद्र) के भारत के ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के साथ एकीकरण का हो सकता है.’’ उन्होंने कहा कि भारत उन्नत डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (DPI) में एक प्रौद्योगिकी महाशक्ति है. ऐसे में यह हमारे के लिए सहयोग की दृष्टि से एक आदर्श भागीदार हो सकता है.

Shehbaz Sharif के खिलाफ इमरान खान ने नैशनल असेंबली मे आने के दिये संकेत

हम India में आधार के समान अपने National Identity बुनियादी ढांचे के संबंध में सहयोग के इच्छुक हैं. मोहंती ने कहा, ‘‘प्रॉक्सटेरा को भारत के ओएनडीसी से जोड़ना एक और संभावना हो सकती है, जिससे दोनों देशों के छोटे व्यवसायों के लिए सीमापार अवसर बनेंगे और उन्हें वित्तीय रूप से अधिक सशक्त किया जा सकेगा.’’ वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने पूर्व में कहा था कि ओएनडीसी, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की तरह भारत और विदेशों में ई-कॉमर्स क्षेत्र को बदल सकता है. मोहंती हाल में कोलकाता में आयोजित जी20 की वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी बैठक में प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे.

The post Singapore हुआ भारत के डिजिटल इंडिया मिशन का दीवाना, चाहता है भारत का सहयोग appeared first on Fast Newz 24.