Fast Newz 24

Vande Bharat Production: वंदे भारत ट्रेन के निर्माण कार्य बेहद धीमा, 35 का लक्ष्य लेकिन केवल 8 ही तैयार

संसद की एक समिति (Parliament Committee) ने वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन (Vande Bharat Production) की रफ्तार... The post Vande Bharat Production: वंदे भारत ट्रेन के निर्माण कार्य बेहद धीमा, 35 का लक्ष्य लेकिन केवल 8 ही तैयार appeared first on Fast Newz 24.
 
Vande Bharat Production: वंदे भारत ट्रेन के निर्माण कार्य बेहद धीमा, 35 का लक्ष्य लेकिन केवल 8 ही तैयार

संसद की एक समिति (Parliament Committee) ने वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन (Vande Bharat Production) की रफ्तार पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि 2023 के लिये 35 रेक तैयार करने के लक्ष्य की तुलना में केवल आठ रेक का निर्माण (Vande Bharat Production) किया जा सका है। BJP के सांसद राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता वाली रेल मंत्रालय (Railway Ministry) संबंधी संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। यह रिपोर्ट संसद के दोनों सदनों में सोमवार को पेश की गई।

अगले तीन साल में देश मे दौडनी है 400 वंदे भारत

वर्ष 2022-23 के बजट भाषण (Budget Speech) के दौरान वित्त मंत्री (Finance Minister) ने 400 Vande Bharat Train की घोषणा की थी। समिति ने पाया कि 17 फरवरी 2023 की स्थिति के अनुसार, Indian Railway ने Vande Bharat Express नामक 10 जोड़ी प्रमुख ट्रेनों को चालू किया है। समिति ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि रेलवे उत्पादन (Railway Production) इकाइयों के भीतर चरणबद्ध तरीके से 400 वंदे भारत रेक (Vande Bharat RAke) के निर्माण की योजना बनाई गई। अर्थात मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी (Marathwara Railway Coach Factory) में 120 रेक, चेन्नई फैक्टरी में 80 रेक, सोनीपत फैक्टरी में 100 रेक और मार्डन कोच फैक्टरी रायबरेली में 100 रेक बनाये जायेंगे।

Oscars 2023 मे ‘RRR’ फिल्म के गाने Natu Natu ने ‘बेस्ट आरिजिनल सॉन्ग अवार्ड जीतकर’ रचा इतिहास, गर्व से चौड़ा हुआ भारतीय जनता का सीना

2023 में तैयार होने है 35 वंदे भारत रेक, अबतक तैयार हुए केवल और केवल 8

रिपोर्ट के अनुसार, समिति इस बात पर अप्रसन्नता व्यक्त कर रही है कि वर्ष-2023 के लिये 35 रेक तैयार करने के लक्ष्य की तुलना में केवल 8 रेक का निर्माण ही किया जा सका है। समिति का मानना है कि उत्पादन (Production) की इस गति से Railway अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाएगा। इसमें कहा गया है कि समिति मंत्रालय को यह सुझाव देना चाहती है कि रेल यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए Vande Bharat Coach/Rake तैयार करने के अपने प्रयासों को तेज करे।

The post Vande Bharat Production: वंदे भारत ट्रेन के निर्माण कार्य बेहद धीमा, 35 का लक्ष्य लेकिन केवल 8 ही तैयार appeared first on Fast Newz 24.