Fast Newz 24

Nitin Gadkari की ये कार के फीचर्स जानकर रह जाऐंगे हैरान, देती है सिर्फ 2 रूपए का खर्च

Nitin Gadkari: आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कारों और टेक्नोलॉजी में... The post Nitin Gadkari की ये कार के फीचर्स जानकर रह जाऐंगे हैरान, देती है सिर्फ 2 रूपए का खर्च appeared first on Fast Newz 24.
 
Nitin Gadkari की ये कार के फीचर्स जानकर रह जाऐंगे हैरान, देती है सिर्फ 2 रूपए का खर्च

Nitin Gadkari: आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कारों और टेक्नोलॉजी में बेहद रूचि है. अक्सर उन्हें कारों से जुड़े कार्यक्रमों में देखा जाता है.

साथ ही वह लगातार देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने की बात कर रहे हैं. इसके अलावा वह बायो ईंधन से चलने वाली कारों पर भी फोकस कर रहे हैं.

इसके साथ ही बहुत से लोग यह भी जानना चाहते होंगे कि नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आखिर खुद किस कार में सफर करते हैं. हो सकता है उनके गैराज में मर्सिडीज या स्कॉर्पियो जैसी कारें भी हों, लेकिन उन्हें जिस एक कार से लगाव है वह टोयोटा की है.

Royal Enfield: इस कंपनी ने चुपके से लॉन्च कर दीं दो सस्ती मोटरसाइकिलें, जानिए

अआप्की जानकारी के लिए बता दें कि नितिन गडकरी टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) सेडान का इस्तेमाल करते हैं. एक बार वह इस कार से पार्लियामेंट आते भी देखे गए हैं.

इसके साथ ही खास बात यह है कि यह हाइड्रोजन से चलने वाली कार है. टोयोटा ने इसे पिछले साल डेमो कार के रूप में पेश किया है और गडकरी के पास यह कार टेस्टिंग के रूप में मौजूद है. इस कार का खर्चा सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

सिर्फ 2 रुपये प्रति KM का खर्च
नितिन गडकरी का कहना है कि हमें फ्यूल में आत्मनिर्भर होना होगा. इसलिए हाइड्रोजन कारों पर फोकस किया जा रहा है. गडकरी ने बताया कि जहां इलेक्ट्रिक कारों का खर्च प्रति किमी. 1 रुपये है.

इस हाइड्रोजन कार का खर्च 1.5 से 2 रुपये प्रति किमी. है. उन्होंने कहा, “वर्तमान में हम 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल का आयात करते हैं.

अगर हम एक आत्मनिर्भर देश बनना चाहते हैं तो हमें भारत में हाइड्रोजन आधारित ईंधन का उत्पादन करने की आवश्यकता है.”

The post Nitin Gadkari की ये कार के फीचर्स जानकर रह जाऐंगे हैरान, देती है सिर्फ 2 रूपए का खर्च appeared first on Fast Newz 24.