Fast Newz 24

बैंक ग्राहक के लिए एक जरूरी सूचना,14 दिन तक बैंक बंद रहेंगे

अगले महीने छुट्टी की लिस्ट के आधार पर आप अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें जिससे आप बेवजह की दिक्कत से बच सकें। आइए जानते हैँ अगले महीने में कितने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक।

 
बैंक ग्राहक के लिए एक जरूरी सूचना,14 दिन तक बैंक बंद रहेंगे

Haryana Update : अगस्त महीने में देशभर में बैंक कुल 14 दिन बंद (Bank Holidays in August) रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अप्रैल 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप किसी भी काम के लिए ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें. RBI की इस लिस्‍ट के मुताबिक अप्रैल 2023 में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे.

 

RBI का बड़ा एक्शन, रद्द कर दिया इस बैंक का लाइसेंस, ग्राहकों को मिलेंगे केवल 50 हजार

 

इसमें त्योहारों या ऐसे ही किसी अन्य अवसर पर छुट्टियों के साथ-साथ वीकेंड की छुट्टियां भी शामिल हैं. इनमें राज्यों की अपनी आधिकारिक छुट्टियां हैं, लेकिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

अगस्त 2023 में बैंक हॉलिडे


आजकल अधिकतर बैकिंग काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन फिर भी कई कामों के लिए हमें बैंक ब्रांच जाना होता है. ऐसे में आपको बैकों की छुट्टियों के बारे में पता होना जरूरी है, जिससे असुविधा से बचा जा सके. आइए जानते हैं कि अगस्त 2023 में किन राज्यों में कब कब बैंक बंद रहेंगे? लिहाजा, अगले महीने छुट्टी की लिस्ट के आधार पर आप अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें, जिससे आप बेवजह की दिक्कत से बच सकें.

अगस्त में कब-कब बंद रहेंगे बैंक (Bank Holidays in August 2023)


6 अगस्त: पहला रविवार
8 अगस्त: Tendong Lho Rum Faat, सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
12 अगस्त: दूसरा शनिवार
13 अगस्त: दूसरा रविवार
15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
16 अगस्त: पारसी नववर्ष, महाराष्ट्र में बैंक बंद रहेंगे.
18 अगस्त: श्रीमंत शंकरदेव तिथि, असम में बैंक बंद रहेंगे
20 अगस्त: तीसरा रविवार
26 अगस्त: चौथा शनिवार
27 अगस्त: चौथा रविवार
28 अगस्त: पहला ओणम- केरल में बैंक बंद रहेंगे.
29 अगस्त: तिरुवोणम- केरल में बैंक बंद रहेंगे.
30 अगस्त: रक्षा बंधन- राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में 30 को रक्षाबंधन मनाया जाएगा तो बैंक बंद रहेंगे.
31 अगस्त: रक्षा बंधन, श्री नारायण गुरु जयंती, Pang-Lhabsol के अवसर पर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल और असम सहित देश के कई अन्य राज्यों में रक्षा बंधन की छुट्टी रहेगी.

बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका, Axis Bank ने लिया ये फैसला

Tags:Bank Holidays,Bank,Holidays,bank holidays in august 2023,bank holidays august 2023,rakhsabandhan kab hai,hindi news,hindi news,latest news,latest news in hindi,big news,big news in hindi,breaking news in hindi,ब्रेकिंग न्यूज़,बिग न्यूज़,हिंदी खबर ,हिंदी समाचार,लेटेस्ट न्यूज़,अफेयर न्यूज़,लेटेस्ट अफेयर न्यूज़,Haryana Update,New Update