Fast Newz 24

Business Idea:  इस पेड़ को खेत में लगाने से किसान हो जाएगा मालामाल, मार्केट में लकड़ी की है खूब डिमांड

Business Idea: पॉपलर का पेड़ लगाने से किसान मालामाल हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किसान इन पेड़ों को किस तरह से लगा सकते हैं मालामाल हो सकते हैं.
 
ि

Fast News 24: अगर आप खेती-किसानी करते हैं और एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आप अपने खेत की मेड़ या सिंचाई नाली के दोनों ओर इस पेड़ को लगाकर लाखों की एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं. इस पेड़ का इस्तेमाल पेपर बनाने में, हल्की प्लाईवुड, चॉप स्टिक्स, बॉक्सेस, माचिस बनाने के लिए किया जाता है. You can earn money by farming poplar trees. इस पेड़ की खेती से मोटी कमाई की जा सकती है. 

पॉपलर की प्रजातियां

आईसीएआर की रिपोर्ट के मुताबिक, पॉपलर की प्रजातियों जैसे- एल-51, एल-74, एल-188, एल-247, जी-3, जी-48 आदि कृषि वानिकी प्रणाली के लिए उपयुक्त है. पॉपलर के नए पौधे कटिंग विधि से सफलतापूर्वक तैयार किए जा सकते हैं. फरवरी-मार्च इसके पौधों को लगाने का सही समय है. 

रोपाई का तरीका

The Poplar Tree is a type of tree that grows in the Himalayan foothills. इसे कलमों द्वारा 2x2 फीट दूरी पर नर्सरी में लगाया जा सकता है और अगले वर्ष पौधों को खेत में लगा सकते हैं. नर्सरी में कमलें लगाने से पहले कैप्टॉन या डायथेन (0.3%) घोल में डुबोएं ताकि रोगों से बचाव रहे. पौधों को 3 फीट गहरे गड्ढे खोदकर ऊपर की आधी मिट्टी में गोबर की सड़ी-गली खाद मिलाकर भरें और पूरा पानी लगाएं. पौधों को मेड़ों पर लाइन में 10 फीट दूरी पर और सिंचाई नाली के दौनों ओर लाइन में 7 फीट दूरी पर लगाएं.

The Poplar Tree is a type of tree that grows in the Himalayas. हल्के सामान बनाने के यह बहुत काम आती है. इसके अलावा कई प्रकार के प्लाईवुड, दरवाजे, बोर्ड, कमर्शियल और डोमेस्टिक फर्नीचर और सैटरिंग मटेरियल बनाए जाते हैं. इससे वुडन का सजावटी सामान, माचिस की तीलियां, क्रिकेट बल्ला, विकेट, कैरमबोर्ड और गोटियां, दियासलाई आदि सामान भी बनता है.

लाखों का मुनाफा

पॉपलर पेड़ की खेती से 5 से 7 साल में कमाई होगी. This tree (Poplar Tree) is 800 to 1000 years old. 1 एकड़ में 3 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं.