Fast Newz 24

ई-श्रम योजना श्रमिकों के लिए हो रही है वरदान साबित, ऐसे उठाएं फायदा

 अगर आपके पास भी ई-श्रम कार्ड है तो कई तरह की योजनाओं का फायदा ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
ि

Fast News 24: अगर आपके पास भी ई-श्रम कार्ड है तो आज की खबर आपके लिए बेहद खास होने वाली है. इस योजना में नागरिकों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इस योजना में एक तरफ जहां आपको बीमा का लाभ मिलता है वहीं दूसरी तरफ आपको कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिल रहा है. 

साल 2020 में मोदी सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए ई-श्रम योजना शुरू की गई थी। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. देश में अब तक 29 करोड़ 41 लाख 32,933 ई-श्रम कार्ड बनाए जा चुके हैं.

आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इस कार्ड के क्या फायदे हैं. कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड? असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग, जिनकी उम्र 16 साल से 59 साल तक है, यह कार्ड बनवाने के पात्र हैं। अगर हम असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों की बात करें तो इनमें दुकान में काम करने वाले, हेल्पर, सेल्समैन, ड्राइवर, चरवाहे, पशुपालक, डेयरी किसान, 

पंचर बनाने वाले, पेपर हॉकर, जोमैटो, स्विगी या फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन के डिलीवरी बॉय और काम करने वाले मजदूर शामिल हैं। ईंट भट्टे पर और अन्य लोग शामिल हैं। ई-श्रम कार्ड के क्या फायदे हैं? अगर कोई ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड है तो उसे 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. ई-श्रम कार्ड रखने वाले लोगों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलता है।