Fast Newz 24

जुलाई महिना पुरा होने से पहले मिलेगी खुसी की खबरें, सरकार ने किया स्वीकार

सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने आज वादा किया है और बताया है की जुलाई का महीना खत्म होने से पहले ही उन्हें बड़ी खुशखबरी दी जाएगी | आइये डिटेल में जानते हैं पूरी खबर 

 
जुलाई महिना पुरा होने से पहले मिलेगी खुसी की खबरें, सरकार ने किया स्वीकार

Haryana Update : केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. सिर्फ 10 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में सैलरी ट्रांसफर की जाएगी. इस बार सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने जा रही है, जिसका डाटा भी 31 जुलाई को आएगा, जिसके बाद में यह साफ हो जाएगा कि इस बार कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. 

 

सरकारी कर्मचारियों के लिए 31 जुलाई को बड़ा तोहफा! इतनी बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

 

AICPI इंडेक्स जारी करता है आंकड़ा

AICPI इंडेक्स के मुताबिक, अभी तक जारी हुए नंबर्स से यह साफ नजर आ रहा है कि डीए में 4 फीसदी का इजाफा होगा. फिलहाल सरकार की तरफ से ऑफिशियल ऐलान के बाद ही क्लियर हो पाएगा कि कर्मचारियों की सैलरी में प्रति माह कितना इजाफा होगा. 

कब होगा बढ़ोतरी का ऐलान?


इस समय पर कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. फिलहाल 1 जुलाई 2023 से इसका रिवीजन लागू हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस बार महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान सितंबर या फिर अक्टूबर महीने में कर सकती है. 

इस बार भी 4 फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता


आपको बता दें अब तक जो भी आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक, इस बार भी मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अभी तक इस छमाही के लिए जो AICPI आंकड़े आए हैं और जल्द ही सरकार डीए में बढ़ोतरी का फैसला भी सुना सकती है. 

किस आधार पर बढ़ता है महंगाई भत्ता?


केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई की दर को देखते हुए ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है. कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है.

क‍ितना बढ़ेगा पैसा


अगर क‍िसी सरकारी कर्मचारी की फ‍िलहाल बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रत‍िशत यानी 7560 रुये का महंगाई भत्ता म‍िलता है. लेक‍िन यद‍ि महंगाई भत्ता बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 8280 रुपये महीने हो जाएगा. इस हिसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये बढ़ जाएंगे.

27 जुलाई से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा एक भी पैसा

Tags:7th Pay Commission,7th Pay Commission news,7th Pay Commission latest update,7th Pay Commission news in hindi,7th Pay Commission hindi news,7th Pay Commission uupdate,7th Pay Commission update news,7th Pay Commission latest update ,7th Pay Commission big news,DA hike,DA hike news in hindi,da hike latest update,da hike news,da hike news in nhindi,hindi neews,hindi news,latest news in hindi,big news in hindi,breaking news,breaking news in hindi,ब्रेकिंग न्यूज़,बिग न्यूज़,हिंदी खबर ,हिंदी समाचार,लेटेस्ट न्यूज़,अफेयर न्यूज़,Haryana Update,New Update