Fast Newz 24

Government News: किसानों को इस योजना के तहत मिल रहे हैं पैसे, फटाफट करें आवेदन

खेतों में तारबंदी के लिए योजना की शुरुआत की गई है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
ि

Fast News 24: Government News: आप सभी किसान भाई इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं और अपने खेतों की देखभाल कर सकते हैं। आज की यूपी तारबंदी योजना अनुदान के तहत आपको इसका लाभ कैसे मिलेगा, आप इसका रजिस्ट्रेशन कैसे कराएंगे और कौन से दस्तावेज लगने चाहिए इसकी पूरी जानकारी यहां दी गई है।

उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश में किसान गाय-बैल समेत आवारा जानवरों से बेहद परेशान हैं, जो किसानों की फसलें चट कर जाते हैं। ऐसे में किसानों को लाखों का नुकसान हो रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी तारबंदी योजना अनुदान की शुरुआत की गई ताकि किसान अपने खेतों की बाड़बंदी कर सकें।

वायरिंग के दौरान सरकार आपको 80 से 90% तक की छूट देती है, मान लीजिए आपने अपने खेतों में ₹10,000 की तार लगवाई है, तो सरकार आपको ₹9,000 की सब्सिडी देगी, आपको केवल ₹1,000 का भुगतान करना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश तारबंदी योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और खरीदे गए तार की रसीद यानी बिल होना चाहिए।

तारबंधी योजना के लिए पात्रता

तारबंदी योजना अनुदान का लाभ सभी किसानों को मिलेगा, इसमें कोई आधार नहीं है, शर्त यह है कि आप किसान हों और आपके पास खेती योग्य जमीन हो। इसके अलावा आपको अपने खेतों में लगे तारों की फोटो अपलोड करनी होगी और पैसा आपके आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.