Fast Newz 24

Goverment Scheme: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को मिलेंगे 6 हजार रुपए, जानिए क्या है स्कीम


 

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए शानदार स्कीम चला रखी है. इसमें लड़कियों को 6 हजार रुपए का आर्थिक लाभ दिया जा रहाहै. तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से...

 
्

Fast News 24: मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जनता में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच पैदा करना और लिंगानुपात में सुधार लाना है। अधिकांश परिवारों में जब बेटी का जन्म होता है तो परिवार को बेटी की शिक्षा और शादी की चिंता होने लगती है। 

इस कारण अधिकतर बेटियों का जन्म नहीं हो पाता। इस समस्या को देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी। आवश्यक पात्रता मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के माता-पिता का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

1 जनवरी 2006 और उसके बाद जन्मी सभी बेटियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। बेटी का आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकरण होना जरूरी है। बेटी के माता-पिता नहीं देते. इस लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपके दो या उससे कम बच्चे होंगे। यदि पहली बेटी का जन्म होता है तो बिना परिवार नियोजन के लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार प्रत्येक बालिका के नाम पर 1,43,000 रुपये का प्रमाण पत्र जारी करती है। मध्य प्रदेश सरकार यह पूरी राशि बेटी की पढ़ाई और शादी के समय ही जारी करती है।

 मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने वाली लड़कियों को मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ₹2000 की राशि दी जाती है यदि बेटी को कक्षा में प्रवेश मिलता है। जब लड़की कक्षा नौ में प्रवेश लेती है तो ₹4000 की छात्रवृत्ति बेटी के बैंक खाते में भेज दी जाती है। 11वीं और 12वीं कक्षा के प्रत्येक छात्र के बैंक खाते में 6,000 रुपये की राशि छात्रवृत्ति के रूप में हस्तांतरित की जाती है। जब लड़की 12वीं कक्षा पास कर लेती है तो कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद पहले वर्ष में सरकार द्वारा छात्रवृत्ति राशि दी जाती है और दूसरे वर्ष में लड़की के बैंक खाते में ₹25000 की राशि ट्रांसफर की जाती है।