Fast Newz 24


Government Scheme: हरियाणा में देसी गाय पालने वालों की मौज, सरकार के दे रही है 10 हजार रुपए

हरियाणा में देसी गाय पालने वाले लोगों को सरकार 10 हजार रुपए दे रही है. तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से...
 
ु

Fast News 24: Government Scheme: प्रदेश में देसी गाय पालने वाले लोगों के गक क्छी खर क्र्छी खे सरकार देशी गाय से दूध उत्पादन करने वाले लोगों को प्रोत्साहन दे रही है. यह राशि देशी गायों के विकास और संरक्षण के लिए शुरू की गई गौ संवर्धन योजना (2015-16) के तहत दी जाएगी. इसके तहत उन्हीं लोगों को फायदा होगा जो 'हरियाणा' और 'साहिवाल' नस्ल की गाय पालेंगे.

इस प्रकार दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

योजना के तहत 6 से 8 किलो दूध देने वाली हरियाणा गाय के मालिक को 10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि और 8 से 10 किलो या इससे अधिक दूध देने वाली उसी नस्ल की गाय के मालिक को 15,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। 10 किलो से अधिक दूध. गाय पालने वाले को सरकार की ओर से 20 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. वहीं, साहीवाल नस्ल की 10 से 12 किलो दूध देने वाली गाय के मालिक को ₹10 हजार, 12 से 15 किलो दूध देने वाली गाय के मालिक को ₹15 हजार और 12 से 15 किलो दूध देने वाली गाय के मालिक को ₹20,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 15 किलो से अधिक दूध देने वाली गाय का मालिक। राशि दी जायेगी.

जिला स्तरीय समिति दूध की मात्रा का आकलन करेगी

डीसी टीएल सत्यप्रकाश ने बताया कि गायों के दूध की मात्रा का आकलन जिला स्तरीय कमेटी द्वारा सार्वजनिक स्थान पर सबके सामने किया जाएगा। इस समिति के सदस्यों में पशुपालन विभाग के उप निदेशक या अनुविभागीय अधिकारी, क्षेत्रीय पशु चिकित्सक, पंचायत या नगर पालिका प्रतिनिधि आदि शामिल होंगे। दूध उत्पादन सुबह और शाम 4 बार किया जाएगा, जिसमें पहले दूध उत्पादन नहीं होगा रिकॉर्ड में शामिल किया गया. इसके बाद तीन बार निकाले गए दूध के औसत के आधार पर गाय की दूध देने की क्षमता का आकलन किया जाएगा.