Fast Newz 24

Car Loan: पटना हाई कोर्ट का कार लोन पर बड़ा फैसला

Car Loan News: पटना हाई कोर्ट ने फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ गाड़ी जब्त करने की गैरकानूनी प्रथा पर लगाई रोक। जाने पूरी रिपोर्ट। 

 
Car Loan

Fast Newz 24, Car Loan Repayment Failure: पटना हाई कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया है कि अगर कोई व्यक्ति गाड़ी खरीदने के लिए फाइनेंस कंपनी से लोन लेता है और अगर लोन की किस्त समय पर चुकाने में असमर्थ होती है तो गाड़ी को वसूली एजेंटों के माध्यम से जब्त करना गैरकानूनी है। हाई कोर्ट ने कहा कि बहुत से मामलों में देखा गया है कि अगर कोई व्यक्ति फाइनेंस कंपनी से लोन पर गाड़ी ले लेता है और उसकी किस्त को समय पर नहीं चुका पाता है, तो फाइनेंस कंपनी गलत तरीके से एक व्यक्ति से उसकी कार जब्त कर लेते हैं, जिससे कोर्ट ने बैंकों और फाइनेंस कंपनी पर जुर्माना लगाया है। 

कार्रवाई दर्ज की जानी चाहिए

कोर्ट ने कहा कि अगर किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी के रिकवरी एजेंट लोन की EMI नहीं चुकाने की स्थिति में किसी व्यक्ति से गाड़ी जब्त करते हैं, तो उसके खिलाफ प्राथमिकी और कार्रवाई दर्ज की जानी चाहिए। 

FIR दर्ज होगी

 इसी मामले में जस्टिस राजीव रंजन प्रसाद की सिंगल बेंच ने कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए निर्णय लिया कि बैंकों और फाइनेंस कंपनियों को लोन नहीं चुकाने की स्थिति में उनके रिकवरी एजेंट अब गाड़ी को जब्त नहीं कर पाएंगे। और दबंग वसूली एजेंटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद, जिला पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।