Fast Newz 24

LIC की इस स्कीम में लोग धड़ाधड़ पैसे कर रहे हैं निवेश, जानिए क्या है खास

इस स्कीम में रोजाना 125 रुपये चुकाने पर मिलते हैं 27 लाख रुपये, तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से...
 
ं

Fast News 24: अगर आप माता-पिता हैं तो आपको अपने और अपने बच्चों के भविष्य की चिंता जरूर होगी। अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो अब निश्चिंत हो जाइए। 

आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं, जिसे देखकर आपको थोड़ी राहत मिलेगी। आज हम आपके लिए एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी की जानकारी लेकर आए हैं जिससे आपके बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक की सारी चिंताएं खत्म हो जाएंगी। यह योजना 25 साल के लिए है यह पॉलिसी एलआईसी द्वारा दी गई है। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें निश्चित आय के साथ-साथ पूंजी सुरक्षा की भी गारंटी है। 

इसमें रोजाना 125 रुपये जमा करने पर 27 लाख रुपये मिलते हैं. यह योजना 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम आपको 22 साल तक ही भरना होगा। इस योजना के लिए पॉलिसी अवधि 13 से 25 वर्ष तक रखी गई है। आप इस तरह से प्रीमियम जमा कर सकते हैं इस पॉलिसी के प्रारंभ होने के बाद किसी भी परिस्थिति में पॉलिसी का उद्देश्य समाप्त नहीं होता है। यही कारण है कि बीमाधारक की मृत्यु के बाद परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। 

जबकि बेटी को पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान हर साल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलता है। इसका प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर जमा किया जा सकता है। इस प्रकार पात्रता बनी रहती है पात्रता की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष और अधिकतम प्रवेश आयु 50 वर्ष है। अधिकतम परिपक्वता आयु 65 वर्ष है. भुगतान अवधि की बात करें तो यह पॉलिसी अवधि से 3 साल कम है।

इसके साथ ही एलआईसी दो तरह के राइडर्स, एक्सीडेंटल डेथ और डिसेबिलिटी राइडर की सुविधा भी देती है। दूसरा राइडर न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर है। अतिरिक्त बोनस प्राप्त करें पॉलिसी धारक के जीवित रहते सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिविजनरी बोनस का लाभ भी दिया जाता है। इसके अलावा अतिरिक्त बोनस भी मिलता है. पॉलिसी के दो साल पूरे होने पर आप लोन का लाभ भी उठा सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान करने पर 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है। धारा 10डी के तहत परिपक्वता राशि कर मुक्त रहती है। न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये हो सकती है।