Fast Newz 24

पुरी दुनिया का सबसे बड़ा और लम्बा प्लेटफार्म, चलते चलते जान निकल जाएगी 

आज हम आपको दुनिया के ऐसे 10 सबसे लम्बी रेलवे प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके ऊपर चलते चलते आप थक जायेंगे, इन 10 में से 7 प्लेटफार्म हमारे देश में ही है 

 
पुरी दुनिया का सबसे बड़ा और लम्बा प्लेटफार्म, चलते चलते जान निकल जाएगी 

Haryana Update : भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया के 10 सबसे बड़े रेलवे प्लेटफॉर्म में से 7 भारत में स्थित हैं. आइये आपको बताते हैं कि भारत समेत अन्य देशों में स्थित इन सभी रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म की लंबाई क्या है.

पुरी दुनिया का सबसे बड़ा और लम्बा प्लेटफार्म, चलते चलते जान निकल जाएगी 

पश्चिम बंगाल में स्थित हुबली जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 की लंबाई 1,507 मीटर है. यह मार्च 2023 से दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है. दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे स्टेशन है, जिसके प्लेटफॉर्म लंबाई 13,66 मीटर है. दिलचस्प बात यह है कि पहले यह खिताब गोरखपुर जंक्शन के नाम था लेकिन बाद में हुबली में नए प्लेटफॉर्म के निर्माण से गोरखपुर दूसरे पायदान पर खिसक गया.  

केरल में स्थित कोल्लम रेलवे स्टेशन पर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. इस स्टेशन की लंबाई 1180.5 मीटर है. इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पश्चिम बंगाल का खड़गपुर रेलवे स्टेशन है, जिसके प्लेटफॉर्म की लंबाई 1072.5 मीटर है.

अमेरिका के शिकागो में स्थित स्ट्रीट सबवे में दुनिया का 5वां सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म है. इस अंडर ग्राउंड रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 1067 मीटर है. चेन्नई स्थित एगमोर रेलवे स्टेशन इस सूची में 6वें पायदान पर है. इस स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 925.22 मीटर है.

उत्तर प्रदेश में स्थित पीलीभीत जंक्शन, दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म की लिस्ट में 7वें नंबर पर है. इस स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 900 मीटर है. अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित ऑटो क्लब स्पीडवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 815 मीटर है.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 802 मीटर है. वहीं, 10वें नंबर पर स्थित ब्रिटेन के शेरटिन शटल टर्मिनल के प्लेटफॉर्म की लंबाई 791 मीटर है. इसके अलावा भी भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जो अपनी कई खूबियों के चलते देश-विदेश में विख्यात हैं. 

पुरी दुनिया का सबसे बड़ा और लम्बा प्लेटफार्म, चलते चलते जान निकल जाएगी 

Tags:ajab Gajab,Ajab Gajab news,Ajab Gajab news in hindi,Ajab Gajab latest news,Ajab Gajab latest news in hindi,Ajab Gajab big news,railway news,railway latest news,railway news in hindi,big news,big breaking news,railway platform,hindi update,ब्रेकिंग न्यूज़,बिग न्यूज़,हिंदी खबर,hindi news,latest news ,latest news in hindi,big news,big news in hindi,breaking news,ब्रेकिंग न्यूज़,बिग न्यूज़,हिंदी खबर ,हिंदी समाचार,लेटेस्ट न्यूज़,अफेयर न्यूज़,लेटेस्ट अफेयर न्यूज़,Haryana Update,New Update