Fast Newz 24

ये अनोखा तरीका फ्री में सब्जी खाने का, बचा सकते हैं हर हफ़्ते हजारों रुपये

सब्जियों में टमाटर के रेट ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ दिया है। अगर आप फ्री में सब्जी खाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 
ये अनोखा तरीका फ्री में सब्जी खाने का, बचा सकते हैं हर हफ़्ते हजारों रुपये

Haryana Update: मानसून की दस्तक के साथ ही देश में महंगाई कई गुना अधिक बढ़ गई है. साग- सब्जियों से लेकर खाने- पीने की हर चीज महंगी हो गई है. खास कर शिमला मिर्च, टमाटर, करेला, अदरक,लहसुन और परवल सहित लगभग सभी सब्जियों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. इससे लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है।

 

दिल्ली-मुंबई के एक फ्लैट से भी कम रेट पर मिल रहा ये पूरा खूबसूरत आइलैंड

 

सबसे ज्यादा टमाटर, शिमला मिर्च और धनिया की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लेकिन अब लोगों को महंगाई को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आप चाहें तो इन सब्जियों को अपने घर की छत पर या बालकनी में भी उगा सकते हैं. इससे आपको इस महंगाई में हर महीने हजारों रुपये की बचत होगी।

अभी मार्केट में टमाटर 100 रुपये किलो से ज्यादा महंगा बिक रहा है. ऐसे में अगर एक परिवार महीने में पांच किलो भी टमाटर खरीदता है, तो उसे 500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. इसी तरह धनिया भी 250 रुपये से 300 रुपये किलो बिक रहा है. अगर कोई परिवार महीने में 2 किलो भी धनिया खरीदता है, तो उसके 500 रुपये सिर्फ धनिया पर ही खर्च हो जाएंगे।

मार्केट में शिमला मिर्च 150 से 200 रुपये किलो है

सबसे ज्यादा महंगी शिमला मिर्च है. इसका रेट अभी भी मार्केट में 150 से 200 रुपये किलो के बीच है. इस तरह बहुत से परिवार इस महंगाई में 1000 रुपये से अधिक सिर्फ शिमला मिर्च पर ही महीने भर में खर्च कर रहे हैं. लेकिन इन सब्जियों की घर की छत पर खेती की जाए, तो हर महीने आप हजारों रुपये बचा सकते हैं. अभी शहरों में कई परिवार घर की छत और बालकनी में इन सब्जियों की खेती कर रहे हैं।

70 दिन बाद रोज 1 किलो के करीब उत्पादन होगा

अगर आप चाहें , तो घर की छत पर शिमला मिर्च उगा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ मगले खरीदने होंगे. गमलों में मिट्टी भरने के बाद आप शिमला मिर्च के पौधों की रोपाई कर सकते हैं. वहीं, समय- समय पर गमलों में खाद और पानी डालते रहें. रोपाई करने के 70 से 75 दिन बाद फसल तैयार हो जाती है. यानि कि आप शिमला मिर्च तोड़ सकते हैं. ऐसे जून और जुलाई का महीना शिमला मिर्च की खेती करने के लिए बेहतर माना गया है. अगर आप शिमला मिर्च के 10 पौधे लगाते हैं, तो 70 दिन बाद रोज 1 किलो के करीब उत्पादन होगा।

जैविक खाद मिलाकार डालना पड़ेगा

इसी तरह आप बालकनी और या घर की छत पर आयताकार पात्र में धनिया भी उगा सकते हैं. धनिया की खासियत यह है कि यह एक महीने के अंदर ही तैयार हो जाता है. यानि की बुवाई करने के 25 दिन बाद आप हरी- हरी धनिया की पत्तियों को तोड़ सकते हैं. इससे इस महंगाई में हर महीने काफी रुपये बचेंगे. खास बात यह है कि आपको धनिया की बुवाई करने से पहले गमले में मिट्टी के साथ गोबर और जैविक खाद मिलाकार डालना पड़ेगा. इससे अच्छी उपज होती है।

रोपाई के दो महीने बाद उत्पादन शुरू हो जाएगा

इसी तरह आप गमले में टमाटर के पौधे भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको 10 से 15 गमले खरीदने पड़ेंगे. फिर इन गमलों में वर्मी कंपोस्ट और जैविक खाद, मिट्टी के साथ मिलाकर डाल दें. इसके बाद पूसा हाइब्रिड-2, पूसा हाईब्रिड-4, पूसा हाइब्रिड-1 और अविनाश-2 में से किसी भी एक किस्म को गमले में लगा सकते हैं. रोपाई करने के 2 महीने बाद पौधों में टमाटर के फल आने शुरू हो जाएंगे।

देश की सबसे महंगी मार्केट में गिना जाता है दिल्ली का ये बाजार

Tags:Free vegetable,vegetable ,agriculture news,agriculture news in india,CPI inflation,food inflation,roof farming,hindi news,latest news ,latest news in hindi,big news,big news in hindi,breaking news,ब्रेकिंग न्यूज़,बिग न्यूज़,हिंदी खबर ,हिंदी समाचार,लेटेस्ट न्यूज़,अफेयर न्यूज़,लेटेस्ट अफेयर न्यूज़,Haryana Update,New Update